NP Recommends Week #9 – Best of हिन्दी Poetry

हमें आशा है की पिछले कुछ हफ़्तों से आप अपने घर में सुरक्षित होंगे। इस हफ्ते की नोशन प्रेस रेकमेंडेशन्स मैं हम आपको हमारे कुछ हिंदी मैं लिखे कविताओं के किताबों से परिचित कराना चाहते हैं। आप जल्द से जल्द इसको हमारे रीड इंस्टैंटली मंच पर पढ़ सकते हैं, इस दौरान आपकी किताब पहुँचा दी जाएगी।

 

 

Manas Patal

By Dimple Kaul

‘मानस पटल’, हिंदी साहित्य के अंतरिक्ष को प्रज्वल्लित करते लेखकों, तथा अपने स्नेहमयी प्रोत्साहन से मुझे लिखते रहने की प्रेरणा देने वाले पाठको को, मेरी सप्रेम, विनम्र भेंट है।भारत और भारतीयों को समर्पित यह संग्रह, मेरे मन की बात जैसाहै। राजनीति, देश-प्रेम, प्रकृति, संस्कृति तथा सनातन जैसे विषयों से प्रेरित ये कविताएँ, हर आयु, वर्ग एवं प्रांत के भारतीय को भाएँ -ऐसी मेरी कामना है। ‘मानस पटल’ मेरे प्रथम अंग्रेज़ी कविता- संग्रह से केवल भाषा में ही नहीं, अपितु शैली और विषय में भीभिन्न है।आज भी कविता में अर्थ ढूँढते पाठकों के प्रोत्साहन का फल है ‘मानस पटल’। पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Ek Aaghaaz

By Nitish Ojha

कई बार सबसे प्रिय चित्र वह होती है जिनको आप फेसबुक पर नहीं डाल सकते। “एक आग़ाज़” ऐसी ही कहानी का अनुभव देती है जो कैमरे के लेंस से खींची नहीं जा सकती। पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Mann Ke Jeete, Jeet

By Chandra Kant Saran

इस संग्रह की हर कविता में आपको अपने इर्द गिर्द के लोगों और घटनाओं का अहसास मिलेगा। उन अहसासों से सम्बन्धित भावनाओं में लीन होकर, सफलता और सुख प्राप्त करने की दिशा में छोटे-छोटे कदम उठाये जा सकते हैं। हर रचना अनुभवों की जटिलताओं को झकझोर देती है। यह कई बार सीधे-सपाट तरह से, तो कई चौंकाने वाली  गहराई से, कुछ कहती है। हर बार, जीवन के प्रति नज़रिये में एक नयापन मिलेगा। सरलता से कही गयी इन कविताओं का मर्म, पाठकों को एक खूबसूरत व्यक्तित्व में ढालने के लिए कारगार हो सकता है। एक ऐसा व्यक्तित्व, जिसमें स्नेह, दयाभाव, आत्मविश्वास और साहस के साथ हर बात कहने और काम करने की कला की झलक मिलती है। इन कविताओं में मन को सरल और सहज बनाये रखने के कई व्यवहारिक बातें कही गयी हैं, जो आपको हर पल एक नयी शुरुआत करने के लिए प्रेरित करती है। आप किसी  समय भी, किसी पृष्ठ को खोलें और अपने अंतर्मन की गहराइयों में गोता लगा लें। मन में एक जीत का अनुभव प्राप्त करें। पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

The Bliss of Solitude

By Surbhi Islam

बहुत बार कवितायों की भावनाये हम तक पहुँच नहीं पाती है मगर इस किताब मैं आप हर एक कविता को दिलचस्पी से पढ़ेंगे। आज के इंस्टाग्राम और फेसबुक के दौर मैं एक तरह से हिंदी की कविताओं को अंग्रेजी भाषा में पढ़ना सामान्य सा बन गया है, इस संग्रह की सब कविताये अंग्रेजी में लिखी हैं। इसका एक ही मकसद है की पाठक आरामदायक ढंग से इनको पढ़े। पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Kuch Woh Pal

By Subrat Saurabh


आपने  भले ही कई प्रेम कहानिया पढ़ी होगी पर क्या आपने कभी एक ऐसी प्रेम कहानी पढ़ी है जो एक कविता मैं दर्शायी गयी हो? “कुछ वोह पल” एक ऐसी  हिंदी कविताओं का संग्रह है जिसमे कवी आपको एक ऐसी यात्रा पे लेकर जाता है जहाँ रोमांच, दर्द और एक नवजवान के ज़िन्दगी का परिश्रम दिखती है।इस किताब को पढ़कर आपको यादों के गलियों मैं चलते-चलते आपको कई भावनाओं से परिचित होंगे जिनसे आप अबतक वाकिफ नहीं थे, पर अब वह आपके रूह को छू  रही है। यह किताब आपके दिल और दिमाग मैं प्रेम, करुणा और अपने आप की खोज करने पर मजबूर कर देगी। पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

 

हमे आशा है की आपको हमारी  यह सूचि आपको पसंद आयी होगी ! मिलते हैं आपसे अगले हफ्ते कुछ और किताबों के साथ।

(Visited 945 times, 1 visits today)
  • ADARSH PANDEY

    कुछ की दौलतें इश्क़ के नाम हो जाती हैं।
    कुछ की दौलतें बदनाम हो जाती हैं।।
    कुछ की ख्वाहिशें बदनाम हो जाती हैं।
    कुछ की ख्वाहिशें तमाम हो जाती हैं।।
    संभाल के चलना, नही तो नज़र तमाम हो जाती हैं।

    लेखक आदर्श पाण्डेय