Share this book with your friends

Bollywood Face Off / बॉलीवुड फेस ऑफ

Author Name: Bhavesh Bhavsar | Format: Paperback | Genre : Business, Investing & Management | Other Details

हिंदी सिनेमा, जिसे बॉलीवुड के नाम से भी जाना जाता है, विश्व में सबसे बड़े सिनेमा उद्योगों में से एक है। यह भारत का सबसे बड़ा मनोरंजन उद्योग भी है। बॉलीवुड की फिल्में दुनिया भर में देखी जाती हैं, और यह भारतीय संस्कृति और मूल्यों को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

बॉलीवुड का इतिहास 1913 में रिलीज़ हुई पहली भारतीय फीचर फिल्म, राजा हरिश्चंद्र से शुरू होता है। यह फिल्म दादा साहब फाल्के द्वारा निर्देशित और निर्मित की गई थी। बॉलीवुड की शुरुआती फिल्में ज्यादातर पौराणिक और धार्मिक विषयों पर आधारित थीं। लेकिन 1930 के दशक में, सामाजिक और पारिवारिक विषयों पर आधारित फिल्में अधिक लोकप्रिय होने लगीं।

1950 और 1960 के दशक में, बॉलीवुड ने अपने स्वर्ण युग में प्रवेश किया। इस समय के दौरान, कई महान अभिनेता और अभिनेत्रियों ने उद्योग में प्रवेश किया, जिनमें दिलीप कुमार, देव आनंद, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, रेखा, और जया बच्चन शामिल हैं। इन कलाकारों ने बॉलीवुड की फिल्मों को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

1970 और 1980 के दशक में, बॉलीवुड ने एक बार फिर से अपनी शैली में बदलाव किया। इस समय के दौरान, एक्शन और रोमांस फिल्में अधिक लोकप्रिय होने लगीं। इस समय के दौरान, कई महान अभिनेताओं और अभिनेत्रियों ने भी उद्योग में प्रवेश किया, जिनमें अक्षय कुमार, सलमान खान, शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, और माधुरी दीक्षित शामिल हैं। 1990 के दशक में, बॉलीवुड ने अपनी फिल्मों में और अधिक प्रयोग करना शुरू किया। इस समय के दौरान, कई अलग-अलग शैलियों की फिल्में लोकप्रिय हुईं,

Read More...
Paperback
Paperback 329

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

भावेश भावसार

मैं भावेश भावसार हूं, अहमदाबाद में रहता हूं।
मेरे परिवार के साथ भारत में गुजरात राज्य।
मैं पिछले 8 वर्षों से कॉर्पोरेट जगत में मर्चेंडाइज़र पद पर काम कर रहा हूँ।
मैं रचनात्मक विचारक हूं, जिसका ध्यान जन हित के मुद्दों का समाधान ढूंढने पर है। “मेरा मानना ​​है कि प्यार से भरा दिल सबसे कीमती खजाना है। इसीलिए; मैं दुनिया के साथ प्यार के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करना चाहता था, जो मैंने वर्षों के अवलोकन और व्यक्तिगत अनुभवों से हासिल की थी। ये अंतर्दृष्टि पाठक को यह समझने में मदद करेगी कि वास्तव में वह क्या चाहता है और सभी संबंधित प्रश्नों के उत्तर देने में भी मदद करेगी। इसके बदले में पाठक को रिश्ते हासिल करने और बनाए रखने में मदद मिलेगी।

Read More...

Achievements

+5 more
View All