Share this book with your friends

Mahabharat Se Prabandhan Sikh: Yatharth Evam Naitik Netrutva Ki Prerana / महाभारत से प्रबंधन सीख: यथार्थ एवं नैतिक नेतृत्व की प्रेरणा

Author Name: Dr. Pratik C Patel | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

महाभारत मनुष्य इतिहास का सबसे बड़ा महाकाव्य है । महाभारत युगों पहले लिखा गया था, फिर भी  जीवन के हर क्षेत्र में आज भी  प्रासंगिक है। 

महाभारत में कॉर्पोरेट जगत के लिए भी महत्वपूर्ण सीख हैं ।  जैसे की भगवान श्रीकृष्ण की जीवनशैली,  आचरण और उपदेश  दिलचस्प नेतृत्व सबक प्रदान करते हैं।  इसी प्रकार भीष्म और द्रोणाचार्य से निष्ठा और प्रतिबद्धता,  अर्जुन से एकाग्रता,  युधिष्ठिर से नैतिकता और शासन,  कर्ण से दान और गांधारी से धार्मिकता सीख सकते हैं।

महाभारत के नकारात्मक पात्रों से भी  बहुत कुछ सीखा जा सकता हैं।  जैसे  धृतराष्ट्र,  दुर्योधन और शकुनि का जीवन सिखाता है कि हमें कार्यस्थल पर भाई - भतीजावाद,  हेरफेर और बदले की कार्रवाई से बचना चाहिए।

महाभारत के हर  चरित्र से ऐसे कई सबक प्राप्त किए जा सकते हैं। यह पुस्तक हर ऐसी व्यक्ति के लिये हे जो नैतिक और प्रभावी ढंग से अपने जीवन,  व्यवसाय या राज्य का प्रबंधन करना चाहता है।

Read More...
Paperback
Paperback 175

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

डॉ. प्रतिक सी पटेल

प्रतीक सी पटेल विभिन्न प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थानों में 17 से अधिक वर्षों के शिक्षण अनुभव के साथ प्रबंधन के क्षेत्र में एक कुशल लेखक, शिक्षक और शोधकर्ता हैं। डॉ. पटेल ने विभिन्न विषयों पर कई वर्कशॉप (workshop) आयोजित की हैं, जैसे महाभारत और रामायण से प्रबंधन सबक और फिल्म "गांधी" और "एमएस धोनी" से नेतृत्व सबक। उन्होंने पांच पुस्तकें, 30 से अधिक शोध पत्र / केस स्टडीज प्रसिद्ध पत्रिकाओं में प्रकाशित किए हैं।  उनको विषय की गहरी समझ और शिक्षा में उनके योगदान के लिये  सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार सहित कई प्रशंसा अर्जित की है। शिक्षा के लिए डॉ पटेल का जुनून उनके यूट्यूब चैनल, "Edutainment by Dr. Pratik C Patel," में परिलक्षित होता है, जो कई विषयों पर शैक्षिक वीडियो प्रदान करता है। आप डॉ. पटेल @ pratikmba1@gmail.com से संपर्क कर सकते हैं।

Read More...

Achievements

+3 more
View All