Share this book with your friends

Aur Vo Sheeshee Mein Kaid Ho Gaya / और वो शीशी में कैद हो गया Pratibhaashaalee Bevade Kee Premakatha

Author Name: Rajesh Kumar Giri | Format: Paperback | Genre : Families & Relationships | Other Details

कहानियाँ कुछ तो कहती है , क्योंकि लेखक या लेखिका अपनी गहन एवं अथाह कल्पनाओ के समुन्द्र से विचारो और भावनाओ की मोती चुन-चुनकर वाक्यों में पिरोते है ! तब जाकर कही वास्तविक परिस्थितियो का जीवन्त तस्वीर बनता है ...

सहज प्रेरणादायक व्यक्तित्व, अद्वितीय चरित्र और जीवन संघर्ष के साथ कल्पनाओ की मेल ही लेखनी को जन्म देती है !

थक-सा गया था वह , सामजिक, जातिय और आर्थिक विषमता से लड़ते-लड़ते ! उसे तो बस तनिक ठहराव की चाहत थी ! उसके लिए जिंदगी की तपती -सुलगती धूप की जलन से मुक्ति के खातिर , सुकून की छाँव के कुछ पल भी बेहिसाब थे, पर निर्दयी किस्मत ...

आज एक ऐसी प्रेम-कथा प्रस्तुत कर रहा हूँ , जिसका नायक प्रतिभाशाली व्यक्तित्व का मालिक होने के बाद भी अपनी जिंदगी में सपनो को ना जी पाया और नाहीं सफलता के शीर्ष पर टीक पाया ! जीवन , सामाज और परिस्थितियो में तालमेल बनाने के प्रयासों से हारकर धैर्य खोने लगा !

एक रूमानी प्रेमी , गणित और भौतिकी का बेहतरीन शिक्षक और कहानीकार नशे में डूब अपने वजूद को मिटाने लगा और धीरे -धीरे शीशी में कैद हो गया !

"और वो शीशी में कैद हो गया " कहानी एक अद्भुत चित्रण है , जिसमे मानव भावनाओ , सपनो और संघर्ष के साथ -साथ शिखर से गिर कर शून्य की स्थिति में कैसे एक सम्मानित और प्रतिभाशाली व्यक्ति भी तिरस्कार का पत्र बन जाता है !

प्रेम विवाह की चाहत में तड़प है तो विरह की पीड़ा भी है !
स्वप्न का पर्दा भी है तो हकीकत का सामना भी है !
सम्मान की भोर गर है तो तिरस्कार की साँझ भी है ! 

कहानी को घटना क्रम के हिसाब से सामंजस्य बनाकर कई अध्याओ में बाँट दिया ! जिससे की कहानी रोचक लगे और स्पष्ट भाव व्यक्त हो सके !

Read More...
Paperback
Paperback 150

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

राजेश कुमार गिरि

कहने को तो राजेश कुमार गिरि एक गणित के जाने-माने शिक्षक और कोच है लेकिन लिखने और अपने विचारों को प्रसाद की तरह बांटने की प्रवृति शुरू से ही रही है ! राजेश कोई कवि , कहानीकार या साहित्यकार नहीं है, परन्तु अपनी जिंदगी की सच्चाईयों से उन सभी युवाओ का मार्गदर्शन करना चाहते है जिनके अपने सपने है ! जिन्हें पूरा किया जा सकता है, दूसरों की गलतियों से सीखकर !

राजेश वर्षों से अंग्रेजी भाषा में आलेख लिखते रहे है ! परन्तु अब वे अपनी मातृभाषा के लिए जीवन अर्पित करने का फैसला किया है !

"और वो शीशी में कैद हो गया " ही इसी प्रयास के कड़ी की दूसरी पुस्तक है ! 

हिंदी भाषा और साहित्य भारतवर्ष की अतुलनीय धरोहर है जिसे एक दिन या वर्ष में कत्तई नहीं सीख सकते ! लेखन कला तो बिल्कुल ही नहीं ! पाठकों की खरी-खोटी , सुधार की शिक्षा और पीठ पर थपकी और सीखने और लिखने को प्रेरित करेगी !

वैसे तो राजेश कुमार गिरि , आज किसी परिचय के मोहताज़ नहीं है ! गूगल सर्च में नाम डालने मात्र से कुंडली निकल आती है !

फिर भी थोडी जानकारी यहाँ भी उपलब्ध है :-

दरिद्रता के दामन से निकलकर अशिक्षित परिवेश के कीचड़ में कमल की तरह खिलकर अपनी मेहनत और पिता के लाढ-प्यार से नई कीर्तिमान को बनाने के लिए आतुर राजेश , बचपन से ही कुछ कर दिखाने की जज्बे के साथ पल-बढ़ रहा थे ! राजधानी दिल्ली में उन्हें कुछ कर दिखाने का अवसर मिल गया ! फिर क्या वह लिखने लगे संघर्ष से भरी हुई सफलता की कहानी ! पर सब कुछ इतना आसान नहीं था !

संघर्ष की पूरी कहानी पढ़े - सर्दी की वो मनहूस रात

Read More...

Achievements