Join India's Largest Community of Writers & Readers

Share this product with friends

Banking for Students & Bankers / छात्रों और बैंकरों के लिए बैंकिंग IIBF Aur BFSI Dwara BC / BF Pareeksha Ke Lie Ek Guide Book(Including More Than 600 Multiple Choice Q & A)

Author Name: Pradip Kumar Ray. | Format: Paperback | Genre : Reference & Study Guides | Other Details

यह पुस्तक IIBF और BFSI द्वारा आयोजित BC / BF प्रमाणित परीक्षा में योग्य होने के लिए डिज़ाइन की गई है। चूंकि बुनियादी सुविधाओं की लागत के कारण बैंकिंग सेवाएं हर ग्राहक के लिए उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए इस अंतर को भरने के लिए सीएसपी की अवधारणा विकसित हुई है। इस संबंध में, RBI ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि BC / BF आउटलेट चलाने के लिए, इस सेवा से जुड़े कर्मियों को IIBF और BFSI द्वारा आयोजित BC / BF परीक्षा को क्वालीफाई करके प्रमाणित किया जाना चाहिए। बीसी / बीएफ परीक्षा के सिलेबस और डिजाइन पर विचार करके, पुस्तक को डिज़ाइन किया गया है जो मेरे लिए कड़ी मेहनत है। पुस्तक को मुख्य रूप से इस प्रकार की परीक्षा में पूछे जाने वाले बहुविकल्पीय प्रश्न और उत्तर तैयार किए गए हैं। छात्रों की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए कुछ कथात्मक मामला भी जोड़ा जाता है। मुझे उम्मीद है कि यह पुस्तक परीक्षार्थी, बैंकिंग छात्रों और बैंकिंग कर्मचारियों के उद्देश्य को पूरा करेगी।यह आपके जीवन के रास्ते में आपका साथी होगा और आप बैंकिंग में जो भी करना चाहते हैं वह कर पाएंगे।

हम सभी अपने जीवन में बैंकिंग के महत्व को जानते हैं। अब सीएसपी हर नागरिक के लिए बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने की वर्तमान अवधारणा है। RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, CSP सेवाओं से जुड़े सभी कर्मियों को प्रमाणित किया जाना है। IIBF और BFSI एक बीसी / बीएफ प्रमाणित परीक्षा आयोजित कर रहे हैं। पुस्तक लेखक द्वारा IIBF और BFSI के पैटर्न और पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन की गई है। मुझे उम्मीद है कि इस पुस्तक का उद्देश्य उदार पाठकों की मदद से सफल होना है और बैंकिंग सेवाओं से जुड़े बैंकिंग कर्मियों से एक कदम आगे बढ़ने में मदद करेगा।

 

Read More...
Paperback

Also Available On

Paperback + Read Instantly 270

Inclusive of all taxes

Delivery by: 3rd Nov - 6th Nov
Beta

Read InstantlyDon't wait for your order to ship. Buy the print book and start reading the online version instantly.

Also Available On

प्रदीप कुमार राय।

लेखक ने जुलाई 2017 में 31+ वर्षों की सेवा के बाद बैंकिंग सेवा से स्वेच्छा से सेवानिवृत्त होने का निर्णय लिया। उस समय, वह एसबीआई की पुरुसुरा शाखा में मुख्य प्रबंधक (ऑफिंग) के रूप में तैनात थे। SBI में, उन्होंने विभिन्न कार्यों जैसे कि शाखा प्रबंधक, मानव संसाधन प्रबंधक, प्रणाली प्रबंधक, आदि में काम किया। उस समय, लेखक का शौक विभिन्न जादू की खोज करना और विभिन्न लेख लिखना था। उनकी पहली पुस्तक, "प्रेरणा", 2013 में प्रकाशित हुई थी। पहले से ही उनके द्वारा लिखे गए कई लेख और निबंध कई व्यापक रूप से प्रचारित और कम प्रचारित समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं। मैजिक के मामले में, लेखक के चित्र के साथ बायो डेटा को जादूगरों की विश्व निर्देशिका में प्रकाशित किया गया था।

लेखक की शैक्षणिक योग्यता बीएससी (ऑनर्स इन फिजिक्स), एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (पीजीडीसीए), सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट्स-ग्लोबल (CCNA), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग (CAIIB) में प्रमाणित एसोसिएट हैं। उन्होंने फोटो, वीडियो और ऑडियो एडिटिंग, एनीमेशन, हार्डवेयर, कॉबल प्रोग्रामिंग, ज्ञानवर्धक हिंदी पाठ्यक्रम इत्यादि जैसे विभिन्न प्रमाणन पाठ्यक्रम भी किए हैं।

 

Read More...