Join India's Largest Community of Writers & Readers

Share this product with friends

HISTORICAL, ATTRACTING BUT UNPOPULAR TOURIST PLACE / ऐतिहासिक आकर्षक पर्यटन स्थल, बर्धमान। A TOUR & TRAVEL BOOK (UNPOPULAR PLACE)

Author Name: Pradip Kumar Ray | Format: Paperback | Genre : Reference & Study Guides | Other Details

मैं मंदिरों, मस्जिदों, गिरिजाघरों आदि पर केन्द्रित शिल्प कौशल से रोमांचित हूँ, जिले के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थलों ने मुझे बार-बार वहाँ खींचा। तो मुझे ऐसा लगता है कि बर्दवान जिले के कई स्थानों को पर्यटकों के आकर्षण के अधीन होना चाहिए। उन्हें ऐतिहासिक महत्व या प्राकृतिक सौंदर्य सौंदर्य कारणों के लिए माना जाना चाहिए। पुस्तक में, मैंने जगह, इतिहास और विषय का संक्षिप्त लेकिन व्यापक परिचय देने की कोशिश की है। प्रत्येक मामले में, मैंने चित्र जोड़े हैं।

बर्धमान को जानने और पहचानने की दिलचस्पी के साथ, मैं अपने शौक और नौकरी के दायित्वों के साथ लगभग चार दशकों से जिले के विभिन्न हिस्सों में गांवों और कस्बों में घूम रहा हूं। एक सिस्टम मैनेजर के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान, मुझे तकनीकी त्रुटियों को ठीक करने, सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने, या शाखा में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विभिन्न जिलों में विभिन्न गाँवों और शहर की शाखाओं का दौरा करना था। इस यात्रा के दौरान मैंने उस स्थान को जानने और पहचानने की कोशिश की। मैंने इस पुस्तक के माध्यम से जो कुछ भी सीखा है, उसका एक हिस्सा उजागर करने की कोशिश की है। मेरे अनुभव और चेतना ने मुझे इस पुस्तक के संकलन में प्रेरित किया है।

भास्कर पंडित के नेतृत्व में नागपुर से मराठा का सशस्त्र बल 1740 में बंगाल में चला गया था। उस समय, अलीवर्दी खान बंगाल-बिहार-उड़ीसा के नवाब (राज्यपाल) थे। उन्होंने उड़ीसा के लिए शुजा-उद-शोर, उड़ीसा के विधायक प्रमुख और कटक से उनके आगमन के उपक्रम पर अंकुश लगाने के लिए काम किया; वह अप्रैल 1742 में बर्धमान चले गए जहाँ मराठों ने उन्हें घेर लिया। और जानने के लिए किताब पड़िये। 

Read More...
Paperback

Also Available On

Paperback 540

Inclusive of all taxes

Delivery by: 3rd Nov - 6th Nov

Also Available On

प्रदीप कुमार राय।

लेखक ने जुलाई 2017 में 31+ वर्षों की सेवा के बाद बैंकिंग सेवा से स्वेच्छा से सेवानिवृत्त होने का निर्णय लिया। उस समय, वह एसबीआई की पुरुसुरा शाखा में मुख्य प्रबंधक (ऑफिंग) के रूप में तैनात थे। SBI में, उन्होंने विभिन्न कार्यों जैसे कि शाखा प्रबंधक, मानव संसाधन प्रबंधक, प्रणाली प्रबंधक, आदि में काम किया। उस समय, लेखक का शौक विभिन्न जादू की खोज करना और विभिन्न लेख लिखना था। उनकी पहली पुस्तक, "प्रेरणा", 2013 में प्रकाशित हुई थी। पहले से ही उनके द्वारा लिखे गए कई लेख और निबंध कई व्यापक रूप से प्रचारित और कम प्रचारित समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं। मैजिक के मामले में, लेखक के चित्र के साथ बायो डेटा को जादूगरों की विश्व निर्देशिका में प्रकाशित किया गया था।

लेखक की शैक्षणिक योग्यता बीएससी (ऑनर्स इन फिजिक्स), एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (पीजीडीसीए), सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट्स-ग्लोबल (CCNA), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग (CAIIB) में प्रमाणित एसोसिएट हैं। उन्होंने विभिन्न प्रमाणन पाठ्यक्रम जैसे फोटो, वीडियो और ऑडियो संपादन, एनीमेशन, हार्डवेयर; cobole प्रोग्रामिंग, ज्ञानवर्धक हिंदी पाठ्यक्रम और इतने पर।

सेवानिवृत्ति के बाद, लेखक ने "बैंकिंग" में एक विशेषज्ञ प्रशिक्षक के रूप में कयेक  अकादमी  के साथ भागीदारी की और अब वह अपने यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, ब्लॉग, स्टॉक फोटोग्राफी,  अपनी खुद की पुस्तक  प्रकाशित कर रहा है। वह अब इंटरनेट आधारित काम में लगे हुए हैं।

Read More...