Share this book with your friends

Tulsi Sugandh / तुलसी सुगंध

Author Name: Triambak Sharma | Format: Paperback | Genre : Young Adult Fiction | Other Details

लगभग 7000 साल पहले महर्षी वाल्मीकी ने संस्कृत में रामायण की रचना की थी. मात्र 500 साल पहले गोस्वामी तुलसी दास ने इसे और सरल कर रामचरित मानस की रचना की. अवधी भाषा में होने के कारण यह ज्यादा लोकप्रिय हुई. अब 2023 में कार्टूनिस्ट पंडित त्रयम्बक प्रसाद शर्मा ने रामचरित मानस के 108 दोहों पर 108 कार्टून बनाकर उन्हें नई पीढ़ी से जोड़ने का प्रयास इस पुस्तक के माध्यम से किया है. 

Read More...
Paperback
Paperback 640

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

त्रयम्बक शर्मा

त्रयम्बक शर्मा एक भारतीय कार्टूनिस्ट हैं जिन्होंने 1996 में देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वाॅच का प्रकाशन प्रारंभ किया. आज यह पत्रिका अपने प्रकाशन के तीसवें साल की ओर अग्रसर है. श्री शर्मा के कार्टून अनेक समाचार पत्रों में काॅलम के तौर पर प्रकाशित होते रहे जिनमें प्रमुख नाम हैं नवभारत, दैनिक भास्कर, हरिभूमि और हितवाद. 
उन्होंने 2008 में लंदन के नेहरू सेंटर में दो सप्ताह चलने वाली कार्टून प्रदर्शनी भी आयोजित की. 2019 में पेरिस में हुये कार्टून ग्लोबल फोरम की मीटिंग में उन्हें आमंत्रित किया गया जहां उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया. इस मीटिंग में विश्व के तीस से अधिक देशों के कार्टूनिस्ट शामिल हुये थे. उन्होंने पुराने कार्टूनिस्टों के कार्टून को संरक्षित करने के लिये आॅन लाईन कार्टून म्यूजियम भी बनाया है जिसे यू-ट्यूब पर देखा जा सकता है. सामान्यतः कार्टून को नकारात्मक विधा के तौर पर देखा जाता है परंतु श्री शर्मा ने कार्टून का सकारात्मक उपयोग प्रारंभ किया और इसके माध्यम से संदेश देने का कार्य प्रारंभ किया. इसी कड़ी में उन्होंने गोस्वामी तुलसीदास के प्रचलित दोहों पर कार्टून बनाने प्रांरभ किये तो लोगों ने उसे अपना व्हाट्सअप स्टेटस बनाना प्रारंभ कर दिया. अधिकतर लोग उसे सुबह सुबह अनेक ग्रुप में किसी धार्मिक संदेश की तरह भेजने लगे. लोगांे को यह प्रयोग इतना पसंद आया कि आज नोशन प्रेस इसे एक किताब के रूप में प्रकाशित कर रहा है.
त्रयम्बक शर्मा इसी तरह संत कबीर के दोहों पर भी अपना कार्य प्रारंभ कर चुके हैं और शीघ्र ही उसकी किताब भी प्रकाशित करने की योजना है. वे विलक्षण प्रतिभा के धनी हैं इसलिये वे एक पत्रकार, लेखक, गीतकार, कवि, कार्टूनिस्ट, एनीमेटर और अभिनेता भी हैं. उन्होंने एनीमेशन सीरीज - साॅरी सर का निर्देशन भी किया है जिसे एक टीवी चैनल और यूट्यूब पर काफी लोकप्रियता हासिल हुई. 

 

Read More...

Achievements