Share this book with your friends

Education Psychology / शिक्षा मनोविज्ञान

Author Name: Tejendra Singh | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरो को बनाने मे बहुत मेहनत की गयी है तथा अच्छा प्रयास किया गया है, तथा त्रुटिरहित प्रश्नोत्तर बनाने का प्रयास किया गया है, फिर भी यदि कोई भूलवश त्रुटि रह जाती है, तो आपके द्वारा पाये जाने पर हमे सूचित कर, स्वंम से सुधार कर लिया जाये। इस प्रकार से पाठक को यदि किसी प्रकार की हानि होती है तो लेखक की कोई जिम्मेदारी नही होगी न ही किसी प्रकार के वाद के लिये जिम्मेदार होगा। इस प्रश्नोत्तर को रिप्रिंट या किसी प्रकार से मुद्रित करना एक मात्र लेखक का अधिकार है और यदि इस प्रश्नोत्तर को रिप्रिंट या किसी प्रकार से मुद्रित करना है तो उसे पहले लेखक से अनुमति अनिवार्य हैं, यदि ऐसा करता हुआ कोई पाया जाता है तो उसके उपर काॅपीराइट के अधीन लीगल कार्यवाही की जा सकती है।

Read More...
Paperback
Paperback 170

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

तेजेंद्र सिंह

तेजेन्द्र सिंह, पूर्व सहायक प्रोफेसर एस.के.सी.,दिल्ली, जी.जी.एस.आई.पी.यूनि.,नई दिल्ली। आई.पी.ई .एम.काॅलिज.गाजि0,सी.एस.एस.यूनि.,मेरठ।

उत्तर प्रदेश के मेरठ पब्लिक स्कूल से दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कॉलेज का रुख किया। उन्होंने स्कूल के छात्रों को Tution देकर अपनी पॉकेट मनी कमाने का फैसला किया। उन्होंने 2004 में पहली से 10 वीं तक के छात्रों के लिए अपने गृहनगर में started कोचिंग सेंटर शुरू किया। एसजीपी कॉलेज (मेरठ विश्वविद्यालय) से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह दिल्ली चले गए और मुखर्जी नगर से आईएएस की तैयारी की, और दिल्ली विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएट किया। वित्तीय संकट के कारण, उन्होंने दिल्ली के अपने अध्ययन के साथ-साथ निजी झुकावों को लागू करना शुरू कर दिया। कभी-कभी उन्होंने शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया और फिर अपनी डिग्री उत्तीर्ण की, जब उन्होंने प्रबंधन कॉलेज में प्रवेश लिया तो यह एक प्रबंधन डिग्री उत्तीर्ण करने का सपना था। उन्होंने अपने सपने को प्राप्त किया और कुछ महीनों के बाद उन्होंने मास्टर ऑफ़ एजुकेशन में प्रवेश लिया और इस अवधि के दौरान उन्होंने अपनी यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण की और अपनी डिग्री पूरी करने के बाद वे एक व्याख्याता के रूप में एक आईपी विश्वविद्यालय के कॉलेज में शामिल हुए, जहाँ उन्होंने लगभग 2 साल तक काम किया। शिक्षा में बदलाव और "मेक इन यंग इंडिया" को आगे बढ़ाया, इसलिए उन्होंने शिक्षकों-छात्रों के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए शुरुआत की।

Read More...

Achievements