Share this book with your friends

Mamuli Khayal / मामूली ख़याल Kavitayen aur Geet / कविताएँ और गीत

Author Name: Prayas Rokde 'Nabh' | Format: Paperback | Genre : Poetry | Other Details

"ग़र ज़माने के समंदर में हो डूबना, 
तो बिखरे पड़े हैं कई शोर यहां-वहाँ।
जिन्हें ख़ुद में हो डूबना उनकी ख़ातिर, 
नदियों की लहरों का कलकल हो जाएँ।

बेहद मामूली से लगते कुछ ख़यालों ने सोचा,
क्यूँ न कभी गुच्छा बन, एक खूबसूरत ग़ज़ल हो जाएं।"

मामूली से लगने वाले ख़यालों, घटनाओं आदि का अक़्सर हमारे जीवन की दिशा तय करने में एक गूढ़ योगदान होता है। अधिकांशतः ये हमसे बड़ी आसानी से नज़रअंदाज़ हो जाते हैं।

‘नभ’ ने अपनी कविताओं और गीतों के ज़रिये, ऐसे ही कुछ विषयों को गहराई और गहनता के साथ बहुत साधारण शब्दों में पिरोया है। यह संग्रह प्यार, दुख, जीवन की जटिलता, प्रोत्साहन, गहरे आत्मविचार, और हम सभी में निवास करने वाले अडिग साहस का अन्वेषण करता है। इन पन्नों को पलटते समय, आपको प्रेम-विरह, आशा-निराशा और गहरे आत्मज्ञान  का आभास होगा। इस माध्यम से, आपको एक दुनिया में डूबने का अनुभव होगा जहां सामान्य बातें जादुई हो जाती हैं। आप पाएँगे कि ये केवल कविताएँ नहीं, बल्कि मानव स्वभाव पर गहरा ध्यान और आत्मा की गहराइयों के खोजने के लिए एक आमंत्रण है। 

विचारों और विचारधारा के सामर्थ्य को टटोलता यह संग्रह आपको जीवन के कई पहलुओं पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करेगा। एक नवोदित रचनाकार की उदित रचनायें, "मामूली ख़याल" के रूप में गुनी पाठकों के समक्ष प्रस्तुत हैं ।

Read More...
Paperback
Paperback 199

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

प्रयास रोकड़े ‘नभ’

प्रयास रोकड़े एक युवा लेखक और गीतकार हैं। "मामूली ख़याल" उनका प्रथम काव्य संग्रह है पर वे लेखन की विभिन्न विधाओं जैसे कहानी, पटकथा आदि में भी सक्रिय हैं। वे बतौर गायक और संगीतकार 6 गानें भी रिलीज़ कर चुके हैं।  

उनकी विचारधारा में उनके रूचिकर विषयों जैसे क्वांटम फिजिक्स, कोलोनियल डॉयलॉग्स, भारतीय दर्शन, इंडिक रिवाइवल और इतिहास जैसे विषयों की व्यापकता की छाप है। यही व्यापकता उनके उपनाम "नभ", जो आकाश की अपरिमितता को दर्शाता है, में भी परिलक्षित होती है। संगीत में उनकी गहन रुचि उनकी रचनाओं को नया आयाम प्रदान करती है। मनोविज्ञान और मानवीय संवेदनाएँ  उनकी काव्य रचनाओं में सहज ही महसूस की जा सकती हैं। गंभीर विषयों की प्रस्तुति भी बिलकुल साधारण और सरल शब्दों में उच्चारित हैं परंतु उनकी गहराई पाठकों के अंतस को बेहद प्रभावित करने की क्षमता रखती हैं। व्यक्तिगत और सामाजिक विषमताओं को उनकी रचनाओं में भांपा जा सकता है। यही उनकी रचनाओं की विशेषता भी है और उन्हें एक स्वतंत्र विचारक के रूप में स्थापित करती है ।

प्रयास, राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान, अहमदाबाद से प्रॉडक्ट डिजाइन में स्नातक हैं। डिजाइन के क्षेत्र में उनके नवाचारों को 5 पेटेंट भी प्राप्त हैं। वर्तमान में वे प्रोडक्ट डिज़ाइनर और डिजाइन कॉलेज में बतौर प्रोफेसर कार्यरत हैं।

Read More...

Achievements

+3 more
View All