Join India's Largest Community of Writers & Readers

Share this product with friends

Mutual Fund Guide / म्यूच्यूअल फंड गाइड नए निवेशकों के लिए

Author Name: Nitish Verma | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

म्यूच्यूअल फंड हिंदी गाइड - नए निवेशकों के लिए बहुत ही बेहतरीन साबित होगा। ऐसे बहुत से लोग हैं जो अभी इन्वेस्टमेंट की योजना बना रहे हैं उन्हें ये पुस्तक बहुत मदद देगी।

भारत में म्यूचुअल फाइंड इंडस्ट्री में एयूएम (Assets under management) 31 मई, 2020 तक 24.55 ट्रिलियन रुपये का है। भारत में एयूएम एक दशक (2010 - 2020) में चार गुना बढ़ गया है और 2025 तक चार गुना वृद्धि का लक्ष्य है। इक्विटी एयूएम सितंबर 2019 में 42.1% शेयर के साथ प्रमुख योगदानकर्ता बना रहा, जबकि debt oriented schemes का एयूएम का 28.8% और लिक्विड/मनी मार्केट का हिस्सा 23.3% था।

डिजिटल पैठ, स्मार्ट शहरों को लक्षित करने वाली सरकार और बढ़ी हुई डेटा स्पीड भी छोटे शहरों और कस्बों की ओर एसेट शेयर के बहाव को सुविधाजनक बना रही है। एसआईपी के माध्यम से खुदरा योगदान में वृद्धि भारत में डिजिटल पैठ की शक्ति को दर्शाती है।

31 मई, 2020 तक फोलियो की कुल संख्या 91 मिलियन थी, और खुदरा क्षेत्र से अधिकतम निवेश INR 80.3 मिलियन था।

तो आपने देखा की में म्यूच्यूअल फण्ड कितनी तेजी से बढ़ रहा है। वैसे तो इंटरनेट पर म्यूच्यूअल फण्ड की वस्तृत जानकारी उपलब्ध है। लेकिन इनमे कई ऐसे टर्म या शब्द है जिनका मतलब हमें नहीं पता होता है। अगर आप मेरी तरह बिलकुल नए निवेशक होंगे और कॉमर्स बैकग्राउंड से आपका कोई रिश्ता नहीं है तो बेशक ये आपके लिए मुश्किल होगा। एक नए निवेशक को म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने से पहले जो जानकारी चाहिए। वो मैंने इस पुस्तक में दी है। यहाँ मैंने बार बार पूछे जाने वाले प्रश्नों का भी संकलन इस पुस्तक में दिया है।

Read More...
Paperback
Paperback + Read Instantly 230

Inclusive of all taxes

We’re experiencing increased delivery times due to the restriction of movement of goods during the lockdown.

Beta

Read InstantlyDon't wait for your order to ship. Buy the print book and start reading the online version instantly.

Also Available On

नीतीश वर्मा

नीतीश वर्मा एक हिंदी, ब्लॉगर, ऑथर, पॉडकास्टर और डिजिटल मार्केटर हैं।  ये एक पॉपुलर डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हैं।  अपने हिंदी ब्लोग्स, वीडियो, बुक्स और पॉडकास्ट के माध्यम से लोगों को टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग ,  डिजिटल तरीके से इन्वेस्ट करने के तरीके के साथ ऑनलाइन मनी मेकिंग के तरीके भी बताते हैं। 
अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करें। www.nitishverma.com

डिजिटल मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी के चीजों से अपडेट रहने के लिए, @imnitishverma के साथ Instagram, Twitter, LinkedIn, और Facebook पर जुड़ें।

Read More...