Share this book with your friends

Sajha Safar / साझा सफ़र

Author Name: Manjeet Rajbir | Format: Paperback | Genre : Poetry | Other Details

साझा सफ़र एक संकलन है साझेदारी कविताओं और शायरी का  

ड्रीम टॉल्क्स शायरी एवं हिंदी इंग्लिश पोएट्री ग्रुप, साहित्य में रुचि रखने वाले सदस्यों  का ग्रुप है। विभिन्न कवियों व कवियित्रियों के  सहयोग से सहयोगात्मक या सामूहिक कविता  रचने के उद्देश्य से प्रयोग के तौर पर  इस ग्रुप में  समय समय पर कोलैबोरेशन चैलेंज, टेकद लीड प्रतियोगिता रखी जाती रहीं हैं जहाँ एक से अधिक लोगों द्वारा कविता लिखने के लिए यह एक वैकल्पिक और रचनात्मक तकनीक अपनाई गई है।

सहयोगी कविता के  लिये एक  कवि प्रथम  पंक्तिया  लिखता है  और सहयोगी कवि, कवियित्री एकीकृत भाव बनाये रखने की  कोशिशकरते हुये  अपनी पंक्तिया जोड़ते  जाते हैं। एक कवि का दर्द  सहयोगी का दर्द बन जाता है। उसके भावों  की खूबसूरती सबकी  होजाती है।  व्यक्तिगत पहचान लिये एक नई या पूर्ण सहयोगी कविता जन्म लेती है।

सहयोगात्मक कविता हमारी  कला को चुनौती देने और विकसित करने का एक शानदार तरीका है। यह पुस्तक उन्हीं  सामूहिक कविताओं का संकलन है। यह सहयोगी कवितायें रचनात्मकता के लिए एक अद्भुत वसीयतनामा हैं।

Read More...
Paperback

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

मनजीत राजबीर

मनजीत राजबीर, गुरुग्राम, हरियाणा से हैं पर उनका  बचपन और जीवन का बड़ा भाग दिल्ली में बीता है।

वह अपने परिचय में कहती  हैं : 

"मेरे कुछ जज़्बात खो गए हैं कहीं
कभी कभी उन्हें ढूँढती हूँ मैं

ना जाने कहाँ रख के भूल बैठी हूँ  
और उनका पता उन्हीं से पूछतीं हूँ मैं "

पढ़ने और लिखने का शौक  रखने  वाली मनजीत राजबीर ने १७ साल के बाद फिर से कलम पकड़ी, कैन्सर के लौटने के  ख़ौफ़ परअपनी जीत दर्ज़ कर के। कुछ यादें हैं, कुछ सच और कुछ सपने इन सब को संजो कर पिरो देती हैं कविताओं में।

इनकी एक किताब बैक टू लाइफ ( Back to life) भी अंग्रेजी में प्रकाशित हुई है। जिसमें उन्होंने अपने  कैंसर और जीवन से जीत पाने केसंस्मरण लिखे हैं। उनकी यह किताब उनके साहस ,जुझारू पन सहनशीलता और उनके ईष्ट  प्रभु शिव पर अकाट्य श्रृद्धा व विश्वास  काउत्कृष्ट प्रेरणादायक उदाहरण है।

ड्रीम टॉल्क्स  शायरी  व इंग्लिश हिंदी पोएट्री उनका एक मंच  है  (फेसबुक व यूट्यूब चैनल ) जिसपर  लेखक और कवियों को  अपनी  प्रतिभा को पाठकों और दर्शकों तक पहुँचाने अवसर मिलता है।

Read More...

Achievements

+3 more
View All