Share this book with your friends

Bal Kahani: Samajhdar Pahal / बाल कहानी: समझदार पहल पानी का महत्व

Author Name: Peeyush Agarwal 'agyaniji' | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

आज विश्व पानी की कमी से जूझ रहा है। कई देशों में दैनिक उपयोग के पानी और पेयजल की अत्यधिक कमी हो चुकी है। किसी ने यह भविष्यवाणी की थी कि अगला विश्वयुद्ध पानी के लिए लड़ा जाने वाला है। इसका सबसे ज्यादा असर आने वाली पीढ़ियों को झेलना होगा। अतः इस ओर शुरुआत अभी ही करनी होगी। इस पुस्तक में जंगल के जानवरों की कहानी के द्वारा बच्चों में जागरूकता लाने और पानी से समुचित प्रयोग और पुनः प्रयोग के साथ-साथ पानी की आपूर्ति की ओर भी ध्यान देने की ओर आकर्षित किया गया है।

Read More...
Paperback

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

पीयूष अग्रवाल 'अज्ञानीजी'

पीयूष अग्रवाल का मानना है कि ज्ञान अथाह है। इसको ग्रहण करने की कोई सीमा नहीं है और इसके लिए एक जीवन भी अपूर्ण है। अतः व्यक्ति हर समय किसी न किसी से, कुछ न कुछ सीखता ही रहता है। यही कारण है कि लेखन कार्य के लिए उन्होंने ‘अज्ञानीजी’ उपनाम का चयन किया क्योंकि वह अभी भी जीवन द्वारा सिखाए गए पाठों और अनुभवों से इतर अपने को एक अज्ञानी ही मानते हैं।

वह बरेली, उत्तर प्रदेश, भारत के एक सामान्य मध्यमवर्गीय परिवार से संबंधित हैं। परिवार से मिले संस्कार उनके लिए अति महत्वपूर्ण रहे हैं। बचपन से उन्हें प्रकृति से सामंजस्य बना कर रखना सिखाया गया। बैंक तथा बीमा व्यवसाय में लगभग 36 वर्ष सेवा के पश्चात् उन्होंने पद से त्यागपत्र दे समय से चार वर्ष पूर्व ही अवकाश ले लिया, जिसमें एक छिपा उद्देश्य अपने अनुभवों को कलमबद्ध करना और साझा करने का भी है।

छात्र जीवन से ही वह लेखन में सक्रिय रहे हैं और उनके लेख समाचार पत्रों, पत्रिकाओं के साथ कार्यालयीन और व्यावसायिक पत्रिकाओं में छपते रहे हैं। उन्होंने कभी भी एक विधा या विषय में स्वयं को सीमित नहीं किया। उनके लेख, कथाएं और कविताएं उनके अपने अनुभवों और संवेदनाओं पर आधारित रहे।

अवकाश प्राप्ति के बाद उन्होंने एक यूट्यूब चैनल (www.youtube.com/c/funshala) और एक वेबसाईट (www.funshala.co.in) भी प्रारंभ की, जो विकासशीलअवस्था में हैं।

Read More...

Achievements

+4 more
View All