Join India's Largest Community of Writers & Readers

Share this product with friends

Bharatiya Car Driving School Niyamavali / भारतीय कार ड्राइविंग स्कूल नियमावली Sabhi Driveroh Ke Liye Avashyak Pustak / सभी ड्राइवरों के लिए आवश्यक पुस्तक

Author Name: Naresh Raghvan, Malcolm Wolfe | Format: Paperback | Genre : Technology & Engineering | Other Details

कोई भी जन्म से ड्राइवर नहीं पैदा होता है। अच्छी ड्राइविंग के लिए  ड्राइवर शिक्षा ’, प्रशिक्षण, अभ्यास और दूसरों के प्रति एक अच्छे दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। लेकिन, वर्तमान में नियमों को सीखने के लिए भारत में कोई व्यापक ड्राइवर शिक्षा पुस्तक नहीं है। भारतीय ड्राइविंग नियमों को मुख्य रूप से सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स (CMVR 1989) सेक्शन 31, और मोटर व्हीकल ड्राइविंग रूल्स (MVDR 2017) में शामिल किया गया है और कानूनी शब्दों में लिखा गया है जिसे समझना आम आदमी के लिए मुश्किल है। यह भारत की पहली चालक शिक्षा पुस्तक है और इसे पढ़ने में आसान बनाने के लिए सभी ड्राइविंग नियमों को सरल तरीके से बताया गया है। इसके अतिरिक्त पुस्तक में अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग अवधारणाएं भी शामिल हैं जैसे कि सुरक्षित अनुसरण अंतर, लेन अनुशासन, राजमार्ग ड्राइविंग, रक्षात्मक ड्राइविंग आदि। 100 से अधिक रंगीन तस्वीरों के साथ इसे समझना और मास्टर करना आसान है। ये नियम कार, बाइक और भारी वाहनों को चलाने के लिए भी नींव हैं। चाहे आप अभी ड्राइव करते हैं, या ड्राइविंग करना सीखना चाह रहे हैं, इस पुस्तक को पढ़ें और विश्व स्तर के ड्राइवर बनें!

Read More...
Paperback
Paperback 350

Inclusive of all taxes

Delivery by: 17th Mar - 20th Mar

Also Available On

नरेश राघवन & मैल्कम वोल्फ

नरेश राघवन एक मैकेनिकल इंजीनियर और एमबीए हैं, जिनके पास 8 देशों में 35 वर्षों का अनुभव है। उनकी इंजीनियरिंग की डिग्री और हैदराबाद में एक कार गैरेज चलाने के अनुभव के साथ, उन्हें ड्राइविंग की भौतिकी को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली।

उसके पास भारत, अमेरिका और दुबई से ड्राइविंग लाइसेंस हैं और सड़क सुरक्षा पर गहन ज्ञान है। उन्होंने भारत के कई राज्यों में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया और भारतीय सड़क की स्थिति की जमीनी हकीकत को समझा।

नरेश ने कार और मोटरसाइकिल ड्राइविंग सुरक्षा में संयुक्त राज्य अमेरिका से कई उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त किए हैं। नरेश का मानना ​​है कि हम 'ड्राइवर शिक्षा' द्वारा भारत में सड़क सुरक्षा में सुधार कर सकते हैं 'और इसके लिये उन्होंने ड्राइवरों की मदद करने के लिए ड्राइविंग किताबें लिखी हैं। नरेश हैदराबाद में रहते है।

स्कवडरन लीडर मैल्कम वोल्फ (सेवानिवृत्त) का जन्म जुब्बलपुर भारत में हुआ था। उन्होंने 1978 में उस्मानिया विश्वविद्यालय हैदराबाद से स्नातक किया और 1980 में उन्हे भारतीय वायु सेना में एक पायलट के रूप में कमीशन किया गया। 3000 घंटे से अधिक उड़ान भरने के बाद, वह 1993 में भारतीय वायुसेना से सेवानिवृत्त हुए और अस्थायी रूप से यूके चले गए।

ब्रिटेन में उन्होंने लंदन में पुलिस बल में सेवा की, जहाँ उन्होंने अपराध की रोकथाम, यातायात कानूनों और प्रवर्तन का ज्ञान प्राप्त किया। उन्होंने व्यापक रूप से यात्रा की है और यूरोप, मध्य पूर्व, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में संचालित किया है और विभिन्न यातायात प्रणालियों का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त किया है। 2007 में, उन्होंने 'स्ट्रीटवाइज' नामक एक ड्राइवर की हैंडबुक प्रकाशित की।

2014 में वह भारत में यातायात की स्थिति में सुधार के लिए अपना समय समर्पित करने के लिए हैदराबाद लौट आए। वह अब एक NGO(गैर सरकारी संस्थान) ROADKRAFT और एक ड्राइविंग स्कूल चलाते है ताकि ड्राइवरों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों का प्रशिक्षण दिया जा सके। उनका उद्देश्य एक सुरक्षित, अनुशासित तरीके से सामाजिक गतिविधि के रूप में ड्राइविंग सिखाकर जीवन को बचाना है।

Read More...