Share this book with your friends

Chhote Sarkar / छोटे सरकार छोटे सरकार

Author Name: Amrit Mahto 'ojosh: | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

छत्तीसगढ़ के महान सपूत वीरनारायण सिंह का जन्म 1795 में हुआ था. वे बालयकाल से ही पराक्रमी व मेघावी थे. छोटे सरकार के नाम से  प्रसिद्द वीरनारायण सिंह अत्याचार , अन्याय व शोषण के सख्त विरोधी थे. जमीदार बनते ही उन्हें इन सब गुणों को प्रदर्शित करने का मौका मिला. सन 1856   में छत्तीसगढ़ के सोनाखान क्षेत्र में भीषण अकाल पड़ा. लोग भूखे मरने लगे. लोगो की जान की रक्षा के लिए उन्होंने कसडोल के एक व्यापारी माखन के गोदाम से अनाज निकालकर भूखी प्रजा में बाँट दिया. तब, तत्कालीन ब्रिटिश शासन के अधिकारीयों ने इस प्रभावी और देशभक्त नेता पर टूट और डकैती का आरोप लगाकर फांसी की निर्मम सजा दी. प्रस्तुत नाटक छोटे सरकार वस्तुतः वीरनारायण सिंह की इसी वीरगाथा को संक्षिप्त रूप से व्याख्यायित करने का प्रयत्न है. 

Read More...
Paperback
Paperback 150

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

अमृत महतो 'ओजोस'

अमृत महतो 'ओजोस ' एक भारतीय लेखक, उपन्यासकार, बच्चों की किताब के चित्रकार हैं। उनका जन्म छत्तीसगढ़ में 17 जुलाई 1969 को हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हायर सेकेंडरी स्कूल, सरगबुंदिया, कोरबा से की और 1986 में मैट्रिक करने के बाद, उन्होंने 1991 में उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद में अपनी डिग्री पूरा किया।
अमृत महतो, छत्तीसगढ़ राजभाषा अयोग द्वारा 2016 में प्रकाशित, "छत्तीसगढ़ के आदिवासी और उनका  घोटुल" (एक ऐतिहासिक कथा), 2014  में प्रकाशित "एक ओंजारा पानी" ( लोककथा) के लेखक हैं। 2015 में संस्कति  विभाग, छत्तीसगढ़ के द्वारा उनकी अन्य  पुस्तक  "ब्रिटिश बावंडर और वीरनारायण का ऐलान -ए -जंग " ( ऐतिहासिक उपन्यास) का प्रकाशन  हुआ । 2019  में " दंडकारण्य में नक्सली आतंक और सलवा जुडुम "( ऐतिहासिक कथा) का प्रकाशन  नोशन प्रेस, चेन्नई द्वारा प्रकाशित किया गया है और अब उनकी नवीनतम थियेटर ड्रामा बुक "छोटे सरकार" यहाँ पाठकों  के लिए उपलब्ध है।

Read More...

Achievements