Share this book with your friends

Patang / पतंग

Author Name: Shaili Jain, Nikhil Jain | Format: Paperback | Genre : Poetry | Other Details

पतंग

भारत त्यौहारों का देश है और यहां सभी त्यौहार लोग बहुत धूमधाम से मनाते हैं बात करें जनवरी माह की तो जनवरी में सबसे पहला त्यौहार मकर सक्रांति का होता है और सभी बड़ी धूमधाम से यह त्यौहार मनाते हैं जिसमें लोग पतंग उड़ाते हैं तिल के लड्डू खाते हैं और कहीं कहीं तिल से नहाते भी हैं यह त्यौहार अलग-अलग जगह पर अलग अलग तरीके से, अलग अलग नाम से मनाया जाता है जैसे तमिलनाडु में इसे पोंगल नामक उत्सव के नाम से मनाते हैं जबकि कर्नाटक, केरल तथा आंध्र प्रदेश में इसे केवल संक्रांति ही कहते हैं। इसके अलावा मकर संक्रान्ति पर्व को कहीं-कहीं उत्तरायण भी कहते हैं, और इस त्यौहार को परिभाषित करने के लिए हम ने भिन्न भिन्न प्रांत के लेखकों के साथ मिलकर इस किताब का निर्माण किया जिसमे लेखकों ने अपनी कलम से मकर संक्रांति के इस महापर्व का बखान अपनी कविता के जरिए किया है। आशा करते हैं आपको हमारी यह रचना पसंद आएगी।

Read More...
Paperback
Paperback 150

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

शैली जैन, निखिल जैन

शैली जैन एक छोटे से गाँव बरोदिया कलां, सागर (मध्यप्रदेश) की रहने वाली महत्वाकांक्षी, सादगी से पूर्ण तथा सरल व्यक्तित्त्व रखती हैं। ये अभी तक १५०+ संकलनों में सह लेखिका रह चुकी हैं, एवं "लफ्जों का खेल", "राखी प्रेम का धागा", "फेक स्माइल", "मूडी फूडी", "ब्लैक रोज", "समाज की नजर से एक स्त्री", "एमिएबल पापा", "संसार का जड़तत्व मां", "द्रौपदी के कृष्ण", "हिंदुस्तान की गौरवगाथा", "अनुभव जिंदगी के", "बचपन के पसंदीदा खेल" नाम की किताबें इन्होनें स्वयं संकलित की हैं। "आगरा टू दिल्ली" इनकी प्रथम सोलो किताब है। जो कि उनके द्वारा लिखित एक प्रेम कहानी है। इसके अलावा यह एक किताब वुमन क्रिकेटर रह चुकीं मिताली राज के लिए भी समर्पित कर रहीं हैं। दो साल पहले ही इन्होनें अपनी लेखन कला को बढ़ावा दिया। इन्हें कहानी व कविताएं, भजन व मुक्तक लिखना बहुत पसंद है साथ ही इन्हें नयी नयी चीजें सीखना, नए नए विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। ये आदरणीय लेखक मुंशी प्रेमचंद की रचनाओं की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं और आगे चल कर एक बड़ी लेखिका बनना चाहती हैं इनकी लिखी हुई कविताएं अक्सर इनके ह्रदय की भावनाओं को व्यक्त करती हैं। यदि आप इनकी कविताएं पढ़ना चाहते हैं तो इनकी इंस्टाग्राम आईडी Writer_Shaili_Jain को फॉलो कीजिए।  Gmail I'd - writershailijain@gmail.com

निखिल जैन, पेशे से व्यापारी और शौक से लेखक हैं। निखिल धुले, महाराष्ट्र से संबंध रखते हैं। इन्हें शैक्षनिक तौर पर बी बी एम एवं एम बी ए की डिग्री प्राप्त की है। इन्हें अपना ज्ञान दूसरो के साथ साझा करना, यात्राएँ करना, नई नई खोज करना और रचनात्मकता से अपनी प्रतिभाओं को बेहतर बनाना अत्यंत प्रिय है।

इनसे जुड़ने के लिए आप संपर्क कर सकते हैं -

इंस्टाग्राम :- @love.vibes143

ईमेल :- love.vibes143@outlook.com

Read More...

Achievements

+2 more
View All