Share this book with your friends

Aadhunik Hindi sahitya mein Stri Vimarsh / आधुनिकन हिंदी साहित्य में स्त्री विमर्श

Author Name: Manisha Giri "manmugdha" | Format: Paperback | Genre : Self-Help | Other Details

आजकल आधुनिक हिंदी साहित्य जगत में बहुत कुछ लिखा जा रहा है. लेकिन लिखा क्या जा रहा है, यह एक सोचनीय बात है। लेखन की इस भीड़भाड़ में विभिन्न विमर्शों  का जो स्थान है वो ज्यों का त्यों बना हुआ है।बात करें महिला विमर्श की तो आधी दुनिया की बात अभी भी उस स्तर से नहीं उठाई जा रही जिस रफ़्तार से महिला विमर्श का उद्भव हुआ था। हालाँकि कुछ विद्वानों का मानना कि विमर्शों में अब कुछ नया नहीं लिखा जा रहा है न ही विमर्शों में कोई धार शेष है।लेकिन यह बात पूरी तरह से निराधार है क्योंकि आज भी विमर्शों की ज़रूरत बनी हुई है. इसका कारण यह भी है कि सताब्दियों से शोषित व प्रताड़ित कि गई स्त्रियां, उनके दर्द की दास्तान अभी भी पूरी तरह से भांति नहीं लिखी-पढ़ी गयी है, बात करें आधी दुनिया यानी स्त्रियों की तो क्या असल मायनों में 1947 मिली स्वतंत्रता के इतने वर्षों बाद भी इन्हें पुरुष के बराबर मानव होने के अवसर व अधिकार मिल सकें है,यदि अपका उत्तर 'नहीं' है तो उपरोक्त कथन अतिशयोक्ति न होगा।
मशहूर युवा कवियित्री व साहित्यकार मनीषा गिरि "मनमुग्ध" द्वारा आधुनिक हिंदी साहित्य में स्त्री विमर्श शीर्षक से सम्पादित यह पुस्तक स्त्री विमर्श के संदर्भ में मील का पत्थर साबित होने के साथ वर्तमान व भावी पीढ़ियों हेतु स्त्री विमर्श को समझने में नयी समझ विकसित करेगी। 

Read More...
Paperback
Paperback 335

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

मनीषा गिरि"मनमुग्ध"

मनीषा गिरि 
युवा साहित्यकार एवं कवयित्री
साहित्य में उपनाम- "मनमुग्ध "
लेखिका देश की राजधानी दिल्ली प्रदेश से ताल्लुक रखती है।
शिक्षा - बी.ए हिंदी, एम.ए हिंदी दिल्ली विश्वविद्यालय दिल्ली, एमफिल हिंदी,पीएच.डी. (शोधार्थी) हिंदी जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर,मध्यप्रदेश
व्यवसाय- सहायक प्राध्यापक (हिंदी) विधि संस्था,जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर मध्यप्रदेश

प्रकाशन:-
आठ पुस्तकों में शोध आलेख प्रकाशित।

20 साझा काव्य संग्रहों में कविताएं प्रकाशित।

ख्वाबों में तुम काव्य संग्रह प्रकाशित

आधुनिक हिंदी साहित्य में स्त्री विमर्श हाॅंल ही में प्रकाशित

सम्मान:-
निराला युवा साहित्यकार सम्मान, साहित्य उत्कृष्ट रचना, अमृता प्रीतम ,  मातृभूमि ग़ौरव सम्मान,   नारी रत्न शिक्षक सम्मान, महाकवि नीरज, मध्यप्रदेश नारी गौरव सम्मान विश्व हिंदी लेखिका मंच, साहित्य हिन्दी सेवक सम्मान तथा अन्य छोटे-बड़े सम्मानों से सम्मानित। 

देश-विदेश अखबारों और पत्रिकाओं में रचनाएं, आलेख, समीक्षा एवं कहानियां निरंतर प्रकाशित होती रहती है।

Read More...

Achievements