Share this book with your friends

Bairi jaat / बैरी ज़ात

Author Name: Saurabh Mishra | Format: Paperback | Genre : Literature & Fiction | Other Details

लड़कपन अक्सर ऐसे कांड करा देता है जिसका प्रायश्चित आप जीवन भर नहीं कर सकते। रतन और रूबी के ऊपर जो भूत सवार था, वह उनसे यहीं करा रहा था। इस उम्र का प्रेम वास्तव में एक आकर्षण होता है जो विपरीत लिंग की ओर होना स्वभाविक है। इस उम्र के प्रेम की जो परिभाषा होती है, वह आकर्षण और वासना की परिभाषा के क़रीब-क़रीब समतुल्य होती है। जीवन का यह पड़ाव अपने साथ सागर की लहरों जैसा वेग लिए रहता है। इस वेग को तलाश होती है एक मजबूत तट की, एक किनारे की, जहां वह टकराकर स्वयं को स्थिरता प्रदान करता है। तट या किनारा न मिलने पर यह वेग अपने साथ कइयों को डुबा देता है। इस उम्र में एक अच्छे रहनुमा की भी आवश्यकता होती है जो यौवन के इस वेग को एक सही दिशा दे सके, वरना यह वेग अनुचित रास्ते की तलाश करने में जरा भी देर नहीं करता।

 रतन और रूबी के बीच अभी एक दूसरे के प्रेम का इजहार नहीं हुआ है। आमतौर पर गांव में प्रेम का इजहार होता भी नहीं है।
 "जब पता सभी को सब कुछ है,
 इजहार-ए-तमन्ना क्या कीजै"

गांव के प्रेम में इजहार नहीं होता, होती है सिर्फ हरकतें। ऐसी हरकतें जो स्वयं यह बयां कर देती हैं कि प्रेमी जोड़ों के बीच क्या खिचड़ी पक रही है? ऐसी हरकतें जो सभी को आभास करा देती हैं कि उनके मध्य क्या हो रहा है? इन्हीं हरकतों में एक हरकत है रतन और रूबी का गांव के प्राथमिक पाठशाला में मिलने की योजना...

Read More...
Paperback
Paperback 165

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

सौरभ मिश्रा

पेशे से शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से स्नातक युवा रचनाकार सौरभ मिश्रा, उपन्यास लेखन के क्षेत्र में पदार्पण कर रहे हैं। लेखन क्षेत्र में जड़ जमाने को प्रयासरत श्री मिश्रा की प्रस्तुत पुस्तक प्रकाशन के सम्बन्ध में तीसरा प्रयास है। इससे पूर्व 'ख़ामोश सदाएं' नामक ग़ज़ल संग्रह और 'उद्गार' नामक साझा ग़ज़ल संग्रह भी आपके खाते में है। यदा-कदा विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। 

सम्पर्क सूत्र - ग्राम- नरैचा, पोस्ट- गंगापुर, जिला- वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221302
9506000881
Saurabhmishraghazalkaar//Facebook
Saurabhmishraghazalkaar//Instagram

Read More...

Achievements

+2 more
View All