Share this book with your friends

Madhya Pradesh Karmchari Chayan Mandal Patwari Pariksha Samanya Prabandhan / मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल पटवारी परीक्षा सामान्य प्रबंधन

Author Name: Shailendra Yadav | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

प्रबन्ध शब्द का प्रयोग सुव्यवस्थित, सुसंगठित तथा क्रमबद्ध रूप से कार्यों के सम्पन्न होने के लिए किया जाता है। दूसरे शब्दों में, कम्पनियों का संचालन करने वाले व्यक्तियों के संदर्भ में भी इसका प्रयोग करते हैं। इन कम्पनियों के संचालन हेतु व्यवसायिक रूप से प्रशिक्षित प्रबंधकों की आवश्यकता होती है। इन प्रबन्धकों की सफलता उनके प्रबंधकीय ज्ञान सिद्धान्त तथा उसके कुशल एवं सुव्यवस्थित उपयोग पर आधारित होती है।
प्रबंध की संकल्पना 
यू तो प्रबंध की संकल्पना उतनी ही प्राचीन होती है जितनी कि मानव सभ्यता। आदि काल से ही मानव समूहों में रहता था और जीवन यापन हेतु कार्यों का बंटवारा भी होता था। जीवन के प्रत्येक स्तर पर प्रबंध की संकल्पना का प्रयोग किया जाता है किन्तु हमें प्रबंध को व्यवसाय की दृष्टि से समझना और विश्लेषित करना है। 

Read More...
Paperback
Paperback 150

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

शैलेन्द्र यादव

शैलेन्द्र यादव (Phd in Cyber Security MTech in Digital Communication) लेखक वर्तमान में  ज्ञान सागर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग सागर (म. प्र.) में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं। वे 12 साल का अध्यापन का अनुभव रखते है। वह सिविल सेवा की तैयारी कर रहे  उम्मीदवारों को  मंत्र IAS अकादमी सागर में पढ़ाते हैं। वे  विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी (S&T) और भारतीय अर्थव्यवस्था जैसे विषय पढ़ाते है। लेखक  Phoenix IAS Funda  यूट्यूब चैनल पर ऑनलाइन कक्षाएं भी ले रहे  है। उन्होंने वायरलेस कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजीज़ पर भी कई शोध पत्र प्रकाशित किए।

Read More...

Achievements

+2 more
View All