Share this book with your friends

Mere Bachpan Kee yaaden-Kavita Sangrah / मेरे बचपन की यादें-कविता संग्रह

Author Name: Sachin C Narwadiya, Dr Irfana Begum | Format: Paperback | Genre : Poetry | Other Details

कविताये किसी अभिव्यक्ति का महत्वपूर्ण विधा होती है कम शब्दों में अधिक बाते कही जा सकती है| 

बच्चों की कवितायें जो जिसे वह सुविधापूर्वक पढ कर के, गा करके, खेल सकें उनके व्यक्तित्च विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कविताओं के माध्यम से कई जटिल वस्तुओं को भी बच्चों को समझाया जा सकता है। 

 इस पुस्तक में उन कविताओं को शामिल किया गया है जिन विषयों पर बात करना गाने बनाना बच्चों को बहुत भाता है। यह कविताये जहां एक ओर जीवन मूल्यों की बाते करती है वहीं दूसरी ओर इनमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी मौजूद है जो चीजों को समझने में मददगार होगा। 

 

Read More...
Paperback

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

सचिन सी नरवडिया, Dr Irfana Begum

श्री सचिन नरवडीया एमएससी (बायोकैमिस्ट्री), पीजीडीएमएलटी हैं। इन्हे लगभग 15   साल का अनुभव अनुसंधान और विकास तथा शिक्षण के व्यापक क्षेत्र में है।  उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में कई विज्ञान क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। उन्होंने क्विज प्रतियोगिता के साथ विज्ञान फिल्मों की  स्क्रीनिंग के संयोजन के द्वारा प्रश्नोत्तरी में एक नया उपकरण विकसित किया। उनके द्वारा  लिखे  गए लेख विभिन्न  पत्रिकाओं  13 शोध पत्र हैं, स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर लोकप्रिय विज्ञान लेखों की संख्या। उन्होंने 5 पोस्टर्स प्रस्तुत किए और विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में 7 व्याख्यान दिए।  उन्होंने 2012 से भारतीय वैज्ञानिक प्रतिनिधि मंडल के साथ जापान का दौरा किया। वर्तमान में विज्ञान प्रसार में वह वैज्ञानिक के रूप में काम कर रहें है और उनके कार्यों में सम्मेलनों, ऑडियो विजुअल प्रोग्राम के माध्यम से विज्ञान और वैज्ञानिक जागरूकता के प्रचार शामिल हैं। उन्होंने टीम के हिस्से के रूप में विज्ञान प्रसार कार्यक्रम के लिए रसायन विज्ञान, मसाला, खुदबुद्ध- विज्ञान के बच्चों के साथ प्रयोग, विज्ञान समाचार-साप्ताहिक पर विज्ञान विकसित किया।

छत्रपति  शाहूजी महाराज विश्व विद्यालय कानपुर से मार्फोटेक्सोनोमिक स्टडीज आफ सम निमाटोड पैरासाइटस आफ फिशेज विषय पर शोधकार्य के लिये पीएच डी उपाधि प्राप्त       डा. इरफाना बेगम  वर्तमान में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के अन्तर्गत कार्यरत संस्था विज्ञान प्रसार, में परियोजना    अधिकारी एजूसैट के रूप में कार्यरत है। राष्ट्रीय एवं  अन्तर्राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में उनके 35 से    अधिक शोधपत्र प्रकाशित हो चुके है, बच्चों के लिये विज्ञान के विभिन्न विषयों पर अंग्रजी भाषा में 16 गतिविधि आधारित पुस्तकें एवं मार्फोटेक्सोनोमिक स्टडीज आफ सम निमाटोड पैरासाइटस आफ फिशेज फ्राम इण्डिया विषय पर एक सन्दर्भ पुस्तक  प्रकाशित है। इसके अलावा विभिन्न पत्र पत्रिकाओं में इनके विज्ञान विषयों पर लेखों का प्रकाशन, आकाशवाणी से विज्ञान सम्बन्धी कार्यक्रम का प्रसारण के अतिरक्त  अनुवाद एवं सम्पादन का कार्य भी किया है। डा. इरफाना बेगम को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से सांग एवं स्लोगन के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार एवं राममूर्ति ट्रस्ट द्वारा युवा कथाकार सम्मान दिया गया है।

Read More...

Achievements

+3 more
View All