Share this book with your friends

Chhay Bishwa Prasiddha Mahakabyo Ka Tulantmak Bishleshan / छह विश्व प्रसिद्ध प्राचीन महाकाव्यों का तुलनात्मक विश्लेषण ( कालातीत आख्यानों की शक्ति का अनावरण ) KalatIt Akhyano Ki Shakti Ka Anabaran

Author Name: Pradip Kumar Ray | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

 इस साहित्यिक अभियान में, हम दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध और पोषित प्राचीन महाकाव्यों की मनोरम खोज पर निकल पड़े हैं। संस्कृतियों और सदियों तक फैली ये कालजयी कथाएँ, अपनी भव्यता, गहन विषयों और स्थायी प्रासंगिकता से पाठकों को मोहित करती रहती हैं।

सभी सभ्यताओं में, महाकाव्य कहानियों ने मानवीय अनुभव को प्रतिबिंबित करने, हमारी जीत, संघर्ष और आकांक्षाओं को प्रकट करने वाले दर्पण के रूप में काम किया है। चाहे वह नायकों के वीरतापूर्ण कार्य हों या वंशवादी संघर्षों की जटिल चित्रपट, इन महाकाव्यों ने साहित्यिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

हमारी यात्रा एक महाकाव्य की अवधारणा और उसकी सार्वभौमिक अपील के परिचय के साथ शुरू होती है। हम इन प्राचीन उत्कृष्ट कृतियों की आकर्षक दुनिया में उतरते हैं, उनकी परिभाषित विशेषताओं, कथा संरचनाओं और उन विषयों की खोज करते हैं जो उन्हें समय और स्थान में एकजुट करते हैं। इस तुलनात्मक अध्ययन के माध्यम से, हमारा लक्ष्य उन जटिल धागों को सुलझाना है जो इन विविध संस्कृतियों को जोड़ते हैं और साझा मानवीय अनुभव पर प्रकाश डालते हैं।

अध्याय-दर-अध्याय, हम प्रत्येक महाकाव्य की गहन खोज में लग जाते हैं। हम "द इलियड" में दुर्जेय अकिलिस के साथ ट्रोजन युद्ध के युद्धक्षेत्रों को पार करते हैं और "ओडिसी" में चालाक ओडीसियस के साथ उसकी खतरनाक घरेलू खोज पर जाते हैं। विशाल भारतीय परिदृश्य में, हम महाभारत के वंशवादी संघर्ष और रामायण में राम की दिव्य यात्रा के साक्षी हैं। फिर हम कालेवाला में फिनिश लोककथाओं की आकर्षक दुनिया में प्रवेश करते हैं, और शाहनामे में फ़ारसी इतिहास की यात्रा करते हैं।

Read More...
Paperback
Paperback 486

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

प्रदीप कुमार राय।

लेखक कई वर्षों की सेवा के बाद अपनी बैंकिंग सेवा से सेवानिवृत्त हुए। सेवानिवृत्ति के समय लेखक एसबीआई की पुरुसुरा शाखा में मुख्य प्रबंधक (ऑफिंग) के रूप में तैनात थे। एसबीआई में, उन्होंने शाखा प्रबंधक, मानव संसाधन प्रबंधक, सिस्टम मैनेजर आदि जैसे विभिन्न पदों पर काम किया। उस समय, लेखक का शौक अलग-अलग जादू की खोज करना और विभिन्न लेख लिखना था। उनकी पहली पुस्तक, "प्रेरणा" 2013 में प्रकाशित हुई थी। उनके द्वारा लिखे गए कई लेख पहले से ही कई व्यापक रूप से प्रचारित समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। जादू के मामले में, लेखक के चित्रों के साथ बायो डेटा जादूगरों की विश्व निर्देशिका में प्रकाशित किया गया था।

लेखक की शैक्षणिक योग्यताएं बीएससी (भौतिकी में ऑनर्स), एमएससी (कंप्यूटर साइंस), कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीसीए), सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट्स-ग्लोबल (सीसीएनए), सर्टिफाइड एसोसिएट इन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग (सीएआईआईबी) हैं। उन्होंने फोटो, वीडियो और ऑडियो संपादन, एनीमेशन, हार्डवेयर जैसे विभिन्न प्रमाणन पाठ्यक्रम; कॉबल प्रोग्रामिंग, "प्राज्ञ" हिंदी पाठ्यक्रम, आईआरडीएआई से सर्टिफिकेट कोर्स आदि भी किए हैं ।

सेवानिवृत्ति के बाद, लेखक ने "बैंकिंग" में एक विशेषज्ञ प्रशिक्षक के रूप में विभिन्न अकादमियों के साथ भागीदारी की और अपने यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, ब्लॉग, स्टॉक फोटोग्राफी, विभिन्न लेखों, अपनी खुद की पुस्तक प्रकाशित करने और बहुत कुछ करने में लगे रहे। 80 से अधिक पुस्तकें पहले ही प्रकाशित हो चुकी हैं जो लेखक द्वारा लिखी गई थीं और विभिन्न ऑनलाइन आउटलेट्स पर उपलब्ध थीं।

Read More...

Achievements

+7 more
View All