Share this book with your friends

Kusoor Kiska / क़ुसूर किसका

Author Name: Manjeet Rajbir | Format: Paperback | Genre : Letters & Essays | Other Details

आज सामाजिक परिदृश्य बड़ी तेज़ी से बदल रहा है और स्त्रियां पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर प्रत्येक क्षेत्र में सफ़लता के झंडे गाड़ रही हैं। परंतु ,इस आपाधापी भरे जीवन में कुछ तो है जो पीछे छूटता जा रहा है जैसे- दरकते रिश्ते, बिखरते परिवार ,वृद्धों का घटता सम्मान आदि। जीवन के प्रति बदलते समीकरणों और पाश्चात्य सभ्यता के प्रभाव ने मानव जीवन को इतनी जटिलताओं से भर दिया है कि वह इन्हीं में उलझ कर रह गया है। स्त्री और पुरुष जीवन की धुरी हैं फिर भी हमारे परिवार और हमारे समाज में कितना असमान व्यवहार क्यों ? अनेक प्रश्न है जो उमड़ते हैं।
इस संकलन में स्त्री की बेबसी है तो माता-पिता का अपनी संतानों की परवरिश में भेदभाव भी है। इतना ही नहीं मां का बेटी के परिवार में अत्यधिक हस्तक्षेप है तो पिता का बेटी के परिवार को बचाने के लिए किया गया प्रशंसनीय योगदान भी है। कुछ कहानियां आज के माहौल में बच्चों की ग़लत परवरिश पर उंगली उठाते हुए उसके दुष्परिणामों पर प्रकाश डालती हैं तो कुछ कहानियां आधुनिक परिवेश में नारी की सुरक्षा पर सवाल भी उठाती हैं। यदि, यह कहा जाए कि विविध प्रश्न और उनके समुचित उत्तर इन कहानियों में पाठकों को अवश्य मिलेंगे तो ग़लत नहीं होगा।

Read More...
Paperback

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

मनजीत राजबीर

मनजीत राजबीर ,गुरुग्राम, हरियाणा से हैं पर उनका  बचपन और जीवन का बड़ा भाग।दिल्ली में बीता है।  वह अपने परिचय में कहती  हैं'
"मेरे कुछ जज़्बात खो गए हैं कहीं;  कभी कभी उन्हें ढूँढती हूँ मैं;  ना जाने कहाँ रख के भूल बैठी हूँ;  और उनका पता उन्हीं से पूछतीं हूँ मैं "
पढ़ने और लिखने का शौक  रखते  वाली मंजीत राजबीर ने १७ साल के बाद फिर से कलम पकड़ी है ,कैन्सर के लौटने के  ख़ौफ़ परअपनी जीत दर्ज़ कर के।  कुछ यादें हैं, कुछ सच और कुछ सपने इन सब को संजो कर पिरो देती हैं कविताओं में।  इनकी एक किताब बैक टू लाइफ ( Back to life)भी अंग्रेजी में प्रकाशित हुई है। जिसमें उन्होंने अपने  कैंसर और जीवन से जीत पानेके संस्मरण लिखे हैं। उनकी यह किताब उनके साहस ,जुझारू पन सहनशीलता और उनके ईष्ट  प्रभु शिव पर अकाट्य श्रृद्धा व विश्वास  का उत्कृष्ट प्रेरणादायक उदाहरण है।. ड्रीम टॉल्क्स  इंग्लिश, हिंदी शायरी उनका एक मंच  है(फेसबुक व यूट्यूब चैनल ) जिसपर  लेखक और कवियों को  अपनी  प्रतिभा कोपाठकों और दर्शकों तक पहुँचाने अवसर मिलता है

Read More...

Achievements

+3 more
View All