Share this book with your friends

Mahila Adhikaaron ke liye Dr. Ambedkar ka yogadaan / महिला अधिकारों के लिए डॉ. अम्बेडकर का योगदान

Author Name: Dr. Kuldeep Singh | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

इस पुस्तक में यह बताने का  प्रयास किया गया है कि कैसे भारत के सबसे प्रबल महिला हितेषी के रूप में बाबासाहेब डॉ. अम्बेडकर ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में उल्लेखनीय, अतुलनीय एवं निर्णायक भूमिका निभाई। ये पुस्तक न केवल उनके नारीवादी विचारों तथा एक सोशल एक्टिविस्ट, श्रम मंत्री, संविधान निर्माता तथा कानून मंत्री के रूप में महिला सशक्तिकरण के लिए डॉ. अम्बेडकर के द्वारा उठाये गए कदमों से पाठकों को परिचित कराएगी बल्कि उनके नारीवादी, समतामूलक एवं समावेशी विचारों को समकालीन प्रासंगिकता भी प्रदान करने का काम करेगी।
यह पुस्तक भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों के परिणामस्वरूप महिलाओं की स्थिति में आये क्रांतिकारी परिवर्तन तथा उनके सशक्तिकरण में संविधान के उल्लेखनीय प्रभाव पर भी प्रकाश डालने का प्रयास करती है। इसके साथ ही, इस पुस्तक में वर्तमान संविधान के लागू होने के उपरांत महिलाओं की राजनीतिक स्थिति तथा भागीदारी पर भी चर्चा की गई है।

Read More...
Paperback
Paperback 160

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

डॉ. कुलदीप सिंह

डॉ. कुलदीप सिंह वर्तमान में हरियाणा शिक्षा विभाग के अंतर्गत राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर-55, फ़रीदाबाद में राजनीति विज्ञान के वरिष्ठ प्राध्यापक के रूप में कार्यरत हैं। वह जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से राजनीति विज्ञान विषय में स्नातक (ऑनर्स-राजनीति विज्ञान), स्नातकोत्तर (एम.ए.) और पीएच.डी. उपाधि धारक है। उन्होंने जून 1998 में राजनीति विज्ञान विषय में यूजीसी द्वारा आयोजित नेट परीक्षा उत्तीर्ण की। लेखक की इसके अतिरिक्त चार अन्य पुस्तक तथा आठ आलेख विभिन्न जर्नल्स में प्रकाशित हो चुके हैं। 

Read More...

Achievements

+3 more
View All