Share this book with your friends

MATI AUR CEMENT / माटी और सीमेंट

Author Name: Deepak Kumar Pandey | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

यह पुस्तक "माटी और सीमेंट" दो महत्वपूर्ण निर्माण सामग्रियों के बीच तुलनात्मक अध्ययन प्रस्तुत करती है, जो पर्यावरण संरक्षण और आदर्श शहर निर्माण के लिए बेहद प्रासंगिक है। पुस्तक में इन सामग्रियों के सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, और तकनीकी पहलुओं का विश्लेषण करते हुए, हवा, जल और माटी की शुद्धता बनाए रखने के उपायों को भी शामिल किया गया है। इसमें पर्यावरण की दृष्टि से आदर्श शहर की रूपरेखा तैयार की गई है, जो न केवल निर्माण की तकनीकों पर बल्कि सतत विकास के सिद्धांतों पर भी आधारित है।

"माटी और सीमेंट" में सामग्री के विभिन्न उपयोगों का गहन अध्ययन किया गया है, जिसमें प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और दीर्घकालिक स्थायित्व को प्राथमिकता दी गई है। इस पुस्तक के लेखक एक आदर्श शोधकर्ता के रूप में उभरते हैं, जिन्होंने विषय की गहराई में जाकर एक संतुलित और विस्तृत दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है।

यह शोध पाठकों को एक नया दृष्टिकोण देता है कि किस प्रकार पर्यावरण-संवेदनशील निर्माण सामग्रियों का उपयोग करके हम सतत विकास की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

Read More...
Paperback
Paperback 260

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

दीपक कुमार पाण्डेय

दीपक कुमार पाण्डेय वर्तमान में हरिद्वार में अभियंता के पद पर तैनात हैं। सन 2023 में, उन्होंने अपना 15वाँ विश्व रिकार्ड बनाया है, जिसमें उन्होंने 24 घंटे में एक पुस्तक लिखकर यह रिकार्ड स्थापित किया है। दीपक ने लगातार 10 वर्षों तक (सन 2013 से 2023 तक) रिकार्ड बनाकर भारत के पहले नागरिक बन गए हैं, और इन रिकार्डों का मुख्य फोकस साहित्य के क्षेत्र में है। उन्होंने विभिन्न पुस्तकों की रचना की है, जैसे कि "भास," "भारत गणराज्य-पद्यावली," "प्रणाम महात्मा," "अनोखा पत्र," और "सिंहराज"। इन पुस्तकों को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में पंजीकृत किया गया है और "तालाब कहे पुकार" (तकनीकी पुस्तक) और "कचरे का विज्ञान" (तकनीकी पुस्तक) को भी उन्होंने बीएचईएल कारपोरेट कार्यालय द्वारा पुरस्कृत किया है।

Read More...

Achievements