Share this book with your friends

college ke dinon bhaag-5 / कॉलेज के दिनों भाग-5 कॉलेज के दिनों का हास्य नाटक

Author Name: H D Kumhar | Format: Paperback | Genre : Young Adult Nonfiction | Other Details

दोस्ती! दोस्ती किसे कहते हैं! यह नाटक में दिखाया गया है कि दोस्ती कैसी होनी चाहिए। कॉलेज के दिनो अजीबोगरीब दोस्तों की एक अद्भुत कहानी है। जो कॉलेज में तो आ गए हैं लेकिन बच्चों की तरह व्यवहार करते हैं।  चांगु,  मंगू, लाधा और बिल्लु, ये चारों दोस्त एक-दूसरे का मजाक उड़ाने का एक भी मौका नहीं छोड़ते। अनजाने में हुई गलती के कारण दोनों ग्रुप में लड़ाई हो जाती है। उन्हें सजा के रूप में निलंबित कर दिया जाता है, लेकिन इससे बचने के लिए वे एक कार्यक्रम में नाटक करते है और उसमें फर्स्ट नंबर भी लाते है जिस से वे निलंबित होने से बच जाते है। अगर कोई आपको आपके असली नाम से पुकारे तो आपको कैसा लगेगा? ऐसा ही कुछ इन चारों दोस्तों के साथ भी होता है। कार्यक्रम में जब उनका असली नाम बोला जाता है तो वे कहते हैं, "वाह, यारो हमने तो दुनिया जीत ली! इन चारों मित्रों की संगति के कारण उस झगडालु ग्रुप भी सुधर जाते है। जब भी कोई दोस्त मुसीबत में पड़ता है, तो उसके दोस्त ही उसे बाहर निकालते हैं। दोस्ती के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते है। किंडरगार्टन से कॉलेज तक के सफर में चारों दोस्त एक साथ रहते है और फिर अपनी मंजिल के लिए निकल पड़ते है। दस साल बाद जब ये चारों दोस्त मिलते है तब वे बहुत अच्छी पोजीशन पर आ चुके थे। ओफिसियल लाइफ को एक तरह रख, चारों दोस्त पुरानी यादों की यात्रा पर निकल पड़ते है। फिर चारों किंडरगार्टन , स्कूल, करसन चाचा की दुकान, बाग, नदी, मंदिर, गाँव का चौरा, आइसक्रीम पार्लर, सब देखते हुए सोचते हैं कि काश वो वक्त रुक जाता, काश हम बडे न हुए होते!

अजीबोगरिब सपनों की दुनिया से शुरू हुआ ये सफर यहां कॉलेज के आखिरी 5 भाग में खत्म होता है। बिल्लु ने जो सपने देखे थे वो हकीकत में बदल जाते है।

Read More...
Paperback
Paperback 499

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

एच डी कुम्हार

एच डी कुम्हार एक प्रेरक, कथा लेखक, नाटककार लेखक हैं। विभिन्न भाषाओं में दर्जनों पुस्तकें प्रकाशित हैं। अधिकांश पुस्तकें प्रेरक कहानियाँ हैं

रहस्यमय कहानी

कॉमेडी नाटक

डरावनी कहानियां प्रसिद्ध हैं

और भी...

एच डी कुम्हार ने कई फिक्शन किताबें और नॉनफिक्शन किताबें लिखी हैं।

एच डी कुम्हार की कई किताबें स्थानीय स्तर पर बिकती हैं। प्रेरणादायक पुस्तक लिखने के लिए सर्वश्रेष्ठ उपहार भी मिला। उनमें यह उपन्यास प्रसिद्ध है।

लेखक मोटे तौर पर एक प्रेरणादायक जीवन शैली को ध्यान में रखते हुए पुस्तक लिखता है। पुस्तकें आमतौर पर संक्षिप्त और जीवन के लिए प्रासंगिक होती हैं। एच डी कुम्हार एक कहानी लिखते हैं जो थोड़े गहरे अर्थ के साथ बताती है। छोटे-छोटे रिश्तों को बड़ा ज्ञान देते हुए किताबें भी लिखी गई हैं। कहानी में प्रेरणा भी लिखी गई है।

एच डी कुम्हार ऐसी किताबें लिखते हैं जो लोगों को प्रेरित करती हैं।

Read More...

Achievements