Share this book with your friends

paryaavaran kaanoonon ka parichay / पर्यावरण कानूनों का परिचय

Author Name: Siva Prasad Bose | Format: Paperback | Genre : Educational & Professional | Other Details

पर्यावरण किसी भी देश और उसके लोगों के लिए एक अनमोल संसाधन है। भारत जैसे तेजी से विकासशील देशों के लिए प्रदूषण, वनों की कटाई, वन्यजीवों और समुद्री जीवन के गायब होने जैसी कई पर्यावरणीय समस्याएं हैं। इसलिए पर्यावरण को विनाश से बचाने और संरक्षित करने के लिए पर्यावरण कानूनों की आवश्यकता है।

इस पुस्तक में, हम सबसे पहले पर्यावरण से संबंधित मुद्दों का परिचय प्रस्तुत करते हैं। फिर हम पर्यावरण की रक्षा के लिए मुख्य कानूनों को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं। इन कानूनों में पर्यावरण के विभिन्न पहलू जैसे वन्यजीव, प्रदूषण नियंत्रण, वन आवरण और अपशिष्ट प्रबंधन शामिल हैं। कुल मिलाकर, ये कानून भारत की हवा, पानी और मिट्टी से जुड़ी जैव विविधता और पर्यावरण संसाधनों की रक्षा और संरक्षण के लिए एक व्यापक प्रणाली प्रस्तुत करते हैं।

यह आशा की जाती है कि यह पुस्तक उन लोगों को परिचयात्मक मार्गदर्शन प्रदान करेगी जो पर्यावरण के मुद्दों में रुचि रखते हैं और जो भारत में पर्यावरण से संबंधित कानूनों से परिचित होना चाहते हैं।

Read More...
Paperback
Paperback 150

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

शिव प्रसाद बोस

शिव प्रसाद बोस भारतीय कानूनों के पहलुओं से संबंधित कई परिचयात्मक गाइडबुक के लेखक हैं। वह वर्तमान में लखनऊ में उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड में कई वर्षों की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं। उन्होंने कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की और मेरठ विश्वविद्यालय, मेरठ से कानून की डिग्री और एमएमएच कॉलेज गाजियाबाद से बीएससी किया। उनकी रुचि परिवार कानून, नागरिक कानून, अनुबंधों के कानून और बिजली से संबंधित मुद्दों से संबंधित कानून के क्षेत्रों में है।

Read More...

Achievements

+4 more
View All