Share this book with your friends

Tapping the Untapped / टैपिंग दी अनटेप उत्तर प्रदेश / In Uttar Pradesh

Author Name: Rajendra P. Mamgain, K.V. Raju, Jyotishree Pandey, Pravin Singh | Format: Paperback | Genre : Business, Investing & Management | Other Details

भारत सहित अधिकांश विकासशील देशों में, बढ़ती जनसंख्या और शहरीकरण के साथ, असंगठित क्षेत्र और अनौपचारिक रोजगार न केवल कायम हैं, बल्कि पिछले कुछ वर्षों में, विशेष रूप से वैश्वीकरण के दौरान, वृद्धि भी देखी गई है। असंगठित क्षेत्र शहरी क्षेत्रों में बढ़ती श्रम शक्ति के अधिकांश भाग को अवशोषित करता है। भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश (यूपी) में, उच्च जनसंख्या वृद्धि के परिणामस्वरूप रोजगार के मामले में असंगठित क्षेत्र की हिस्सेदारी तुलनात्मक रूप से अधिक है; तदनुसार, यूपी के आधुनिकीकरण, विकास और क्षेत्रीय आर्थिक समानता की प्राप्ति के लिए असंगठित क्षेत्र को बदलना महत्वपूर्ण है। संगठित क्षेत्र को हमेशा व्यापक और स्पष्ट नीतियों के साथ संरचित किया गया है; इसके विपरीत, असंगठित क्षेत्र में ऐसी नीतियां बहुत कम हैं जो असुरक्षाओं, अनिश्चितताओं और निम्न जीवन स्तर के बावजूद बढ़ते रोजगार प्रदान करती हैं। यह अध्ययन यूपी में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की कार्य स्थितियों और स्वास्थ्य स्थिति सहित जनसांख्यिकी और उपभोग पैटर्न की पहचान करता है। यह अध्ययन राज्य में संतुलित विकास हासिल करने की दिशा में नीति निर्माण के लिए उपयोगी सिफारिशें प्रदान करता है।

Read More...
Paperback
Paperback 999

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

राजेन्द्र पी. ममगैन, के. वी. राजू, ज्योतिश्री पांडे, प्रवीण सिंह

राजेन्द्र पी. ममगैन

राजेंद्र पी. ममगैन एक विकास अर्थशास्त्री हैं जिनके पास तीन दशकों से अधिक का शोध और शिक्षण अनुभव है। 30 नीति उन्मुख अनुसंधान अध्ययनों के साथ, डॉ. ममगैन ने 11 पुस्तकों का लेखन/सह-लेखन किया है और विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में 60 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।

 

के. वी. राजू

केवी राजू भारत के बेंगलुरु स्थित चाणक्य विश्वविद्यालय में प्रोफेसर एमेरिटस और डीन, रिसर्च हैं। उनके पास बुनियादी ढांचे, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, प्राथमिक और माध्यमिक क्षेत्र के विकास और आजीविका सुधार के लिए बड़े पैमाने पर रणनीतिक हस्तक्षेप के लिए कार्य योजनाओं के बाद रणनीति दस्तावेजों की अवधारणा और विकास करने का अनुभव है।

 

ज्योतिश्री  पांडे

डॉ. ज्योतिश्री पांडे वर्तमान में वेरियन एडवाइजर्स एनालिटिक्स लिमिटेड के निदेशक हैं, जिनके पास टेक्नोलॉजी, मोबिलिटी, बिग डेटा, क्लाउड कंप्यूटिंग, एनालिटिक्स और विज़ुअलाइज़ेशन परिदृश्य को देखने और व्यावहारिक समाधान प्रदान करने के लिए उन्हें एक साथ जोड़ने की क्षमता है जो ब्लीडिंग एज में मूल्य लाते हैं। बिग डेटा क्रांति, 21वीं सदी में आगे बढ़ रही है। उन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में शोध पत्र प्रकाशित किए हैं और ज्ञान और रणनीतिक विशेषज्ञ की पेशकश करने वाले व्यवसाय के लिए नई निवेश संभावनाओं के अनुसंधान और विश्लेषण पर काम किया है।

 

प्रवीण सिंह

श्री प्रवीण सिंह यूपी इंडस्ट्रियल कंसल्टेंट्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं। वह एक दूरदर्शी और रणनीतिकार हैं और अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए कुछ भी करेंगे। रणनीति को परिचालन उत्कृष्टता में बदलने में उनके पास उद्योग का 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है। एक परोपकारी और भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर के पूर्व छात्र सूक्ष्म उद्यमिता और पिरामिड के निचले भाग के विकास मॉडल में परिवर्तनकारी परिवर्तन और नए दृष्टिकोण लाने में विशेषज्ञ हैं।

 

Read More...

Achievements

+5 more
View All