Share this book with your friends

RAJYOGA MAI SAILEANCE KI SHAKTI / राजयोग में साइलेंस की शक्ति और डिप्रेशन से मुक्ति

Author Name: Manoj Srivastava Dr Shipra Mishra | Format: Paperback | Genre : Others | Other Details

चालीस वर्ष पूर्व तक समाज में डिप्रेशन शब्द अप्रचलित था किन्तु आज एक बच्चा भी कहने लगा है मुझे डिप्रेशन फील हो रहा है। कोरोना काल में मानसिक समस्या विशेष रूप से सामने आ रही है। जब साइंस की शक्ति कोरोना के समाधान का समाधान करने में अपने हाथ खड़े कर दिए तब साइलेन्स की शक्ति के रूप में इस पुस्तक ने अपना एक व्यवहारिक समाधान प्रस्तुत करने का प्रयास किया।

   

 हमने कभी भी रुककर अपने मन या आत्मा में झांकने का प्रयास नही किया है। मन या आत्मा पर ध्यान न देने के कारण हम अंदर से खालीपन अकेलापन का शिकार हो गये है। इससे हम भय चिंता निराशा और हताशा का जीवन जी रहें है।

आज हमारे बुद्धि ने प्रकृति के प्रकोप कोरोना, कोविड के सामने सम्पर्ण कर दिया है। क्योंकि हमने अपने भावनात्मक बुद्धि और आध्यत्मिक बुद्धि के विकास पर ध्यान नही दिया है। इसलिये हम मानसिक रूप से बाह्य परिस्थितियों से लड़ने में अपने को कमजोर महसूस कर रहे है।

अतः हमें भावनात्क बुद्धि और आध्यत्मिक बुद्धि के विकास पर बल देना होगा तभी हमारे मानसिक शक्ति में वृद्धि होगी। यह अच्छा अवसर है जब हमारे पास पर्याप्त समय भी है ,हमे अपने भीतर झांकने का समय मिला है। क्योंकि अभी तक हमें इसी बात की शिकायत रहती थी  कि हमे तो अपने लिये समय ही नही मिलता है। वास्तव में हम,वर्तमान स्वयं पर ध्यान फोकस करके अपना मानसिक बल मजबूत कर सकते है।

इसके लिये मानसिक बल के आध्यात्मिक चिंतन, योग प्राणायाम की दिनचर्या अपनाना जरूरी है। प्रश्न है कि हम क्यो नकारात्मक चिंतन में आ जाते है। हमारी अवस्था ,ऊपर -नीचे होने का प्रमुख कारण है - व्यर्थ  संकल्प। व्यर्थ संकल्प भी इसलिये है ,क्योकि हमारा मन खाली है ।

Read More...
Paperback
Paperback 395

Inclusive of all taxes

Delivery

Item is available at

Enter pincode for exact delivery dates

Also Available On

मनोज श्रीवास्तव डॉ०शिप्रा मिश्रा

मनोज कुमार श्रीवास्तव जीवन की चुनौतियों को दार्शनिक पैमाने से विश्लेषित करते हैं। विश्लेषण के बाद समस्याओं का व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत करते हैं। उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के श्री श्रीवास्तव ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से विभिन्न विषयों का अध्ययन किया और उत्तराखण्ड पी0सी0एस0 2002 बैच प्रशासनिक सेवा में आने के बाद दर्शन के आधारभूत तत्व का व्यवहारिक विश्लेषण प्रारम्भ किया। 

डॉ० शिप्रा मिश्रा (अंजू) होम्योपैथिक अपने पति    डॉ० मनोज मिश्रा के साथ चिकित्सक के रूप में सेवा देती हैं तथा महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रोजेक्ट मुम्बई डिस्ट्रिक्ट एड्स कण्ट्रोल सोसाइटी के अंतर्गत राष्ट्र स्वास्थ्य प्रबोधिनी संस्था में भी मेडिकल सेवायें दे रही हैं। 

एम-006 साइलेंट पार्क मीरा भयन्दर रोड भयन्दर ईस्ट थाणे 400110 7977614469 shipramishra034@gmail.com

Read More...

Achievements

+5 more
View All